इम्यून सिस्टम को मजबूत करना है तो पीजिए ये काढ़ा, कोरोना से भी होगी रक्षा

इम्यून सिस्टम को मजबूत करना है तो पीजिए ये काढ़ा, कोरोना से भी होगी रक्षा

सेहतराग टीम

दुनिया में कोरोना काल चल रहा है। इसलिए लोग अपने आपको सुरक्षित रखने के लिए मास्क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं अभी तक इस वायरस से बचने का कोई उपाय नहीं मिल पाया है इसलिए इससे बचना है तो अपना इम्यून सिस्टम मजबूत करना होगा। ऐसी स्थिति में हमें कई तरह के खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल अपने आहार में शामिल करना होगा। क्योंकि हमारे किचन में कई ऐसे पदार्थ पाए जाते हैं जो आयुर्वेद में औषधि माने जाते हैं। ऐसी एक औषधी रुपी काढ़ा है जिसका प्रयोग आयुष मंत्रालय ने भी करने को कहा है। दरअसल आयुष मंत्रालय ने लोगों को सर्दी-जुकाम से बचने के लिए तुलसी और काली मिर्च के काढ़े के प्रयोग की सलाह दी है। इसे आप अपने घर पर आसानी से बना भी सकते हैं। इस काढ़े से इम्यून मजबूत होगा और आपका शरीर कोरोना से लड़ने में बेहतर रूप से सक्षम हो पाएगा। आइए जानते हैं कि आप इस काढ़े को घर में कैसे बना सकते हैं।

पढ़ें- स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की नई गाइडलाइन, घर से बाहर जाते समय जरूर रखें ध्यान

रेसिपी

  • 5 से 6 तुलसी के पत्ते
  • आधा चम्मच इलायची पाउडर
  • काली मिर्च पाउडर
  • अदरक और मुन्नका

इस तरह बनाएं काढ़ा

एक पैन में दो ग्लास पानी डालें। अब इसमें तुलसी, इलाइची पाउडर, काली मिर्च, अदरक और मुनक्का डाल दें। अब इस मिक्सचर को मिला लें और इसे 15 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इसे ठंडा होने रख दें और छानकर पी लें। इसमें मौजूद काली मिर्च कफ निकालने का काम करती है। वहीं, तुलसी-अदरक और इलाइची पाउडर में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। तुलसी में एंटी-माइक्रोबल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो सांस से जुड़े इन्फेक्शन्स को मारने का काम करती हैं।

काढ़े के फायदे

इस काढ़े के इस्तेमाल से आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी, साथ ही आपका पाचन भी दुरुस्त रहेगा। इस काढ़े का दिन में दो बार सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बढ़ सकती है और यह आपको हानिकारक बीमारियों से भी बचा सकता है। सर्दी या फ्लू होने पर यह काढ़ा आपके गले को आराम देने में सहायता कर सकता है। इस बीमारी से लड़ना है तो आपको अपनी इम्यून पावर मजबूत करनी होगी। कमजोर इम्यून पावर के लोग इस बीमारी के आगे हार जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

अनलॉक डाउन में केवल स्ट्रांग इम्यूनिटी का वार कोरोना की हार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।